fbpx
हनुमानगढ़EDUCATION UPDATESबीकानेर मंडल
Trending

गुरु-शिष्य सम्मान: 2142 विद्यार्थी 311 शिक्षक सम्मानित; एसडीएम बोले-बच्चे भविष्य बनाने के लिए मोबाइल और सोशल मीडिया से दूर रहें

2142-students-311-teachers-honored-sdm-said-children-should-stay-away-from-mobile-and-social-media-to-make-future

गुरु-शिष्य सम्मान: 2142 विद्यार्थी 311 शिक्षक सम्मानित; एसडीएम बोले-बच्चे भविष्य बनाने के लिए मोबाइल और सोशल मीडिया से दूर रहें

 

हनुमानगढ़ : गुरु-शिष्य सम्मान: 2142 विद्यार्थी 311 शिक्षक सम्मानित; एसडीएम बोले-बच्चे भविष्य बनाने के लिए मोबाइल और सोशल मीडिया से दूर रहें

दैनिक भास्कर व श्री खुशालदास विश्वविद्यालय हनुमानगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार शाम गुरु शिष्य सम्मान समारोह 2022 पंचायती धर्मशाला में हुआ। समारोह में 2142 विद्यार्थियों व 311 शिक्षकों का सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि एसडीएम रविकुमार ने कहा कि बच्चे अपना सुनहरा भविष्य बनाने के लिए मोबाइल और सोशल मीडिया से दूर रहें। अपने लक्ष्य पर फोकस रखते हुए पढ़ाई पर ध्यान दें।

 

माता-पिता बच्चों पर अनावश्यक रूप से पढ़ाई का दबाव न बनाएं। अभिभावक बच्चों की संगति का भी ध्यान रखें। उन्होंने बच्चे को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों पर ध्यान देने की बात कही। इस मौके पर सीबीईओ शिवरत्न वर्मा, एसीबीईओ सुरेंद्र मूंड ने कहा कि शिक्षा ही ऐसा मूल मंत्र है, जिससे विद्यार्थी अपनी दशा और दिशा को बदल सकता है। उन्होंने कहा कि संगरिया क्षेत्र की बेटियां पढ़ाई और खेल के क्षेत्र में संगरिया का नाम रोशन कर रही है। यह संगरिया के लिए गौरव की बात है।

पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष मोहन लाल जैन ने कहा कि बेटे और बेटी में अंतर नहीं समझना चाहिए। हमें बेटियों को भी शिक्षा के लिए आगे बढ़ाना चाहिए और उन्हें अच्छी तालीम दिलानी चाहिए। डॉ. सुरेंद्र रॉयल ने विद्यार्थियों को 10 व 12 के बाद में सरकारी नौकरी पाने के गुर बताए। उन्होंने विद्यार्थियों को अपनी रुचि के अनुसार विषय को चुनकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर खुशालदास विश्वविद्यालय के निदेशक बाबू लाल जुनेजा ने कहा कि पूरे बीकानेर संभाग में एसकेडी यूनिवर्सिटी हनुमानगढ़ और दैनिक भास्कर दोनों मिलकर ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र की प्रतिभाओं को तराशने का काम कर रहें हैं। यह एक अभिनव पहल है कि ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान कर उनका हौसला बढ़ाने के लिए उन्हें प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इसके साथ-साथ उन शिक्षकों को भी सम्मानित किया जा रहा है जिन्होंने बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर हनुमानगढ़ जिले का शिक्षा के क्षेत्र में नाम रोशन किया है।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय का मकसद सिर्फ इतना है कि बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर उन्हें काबिल बनाना है। प्रिंसीपल राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल के रजनीश गोदारा, देवेन्द्र कौर, इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर आशीष कांधारी, स्वयं सेवी शिक्षण संस्थान अध्यक्ष हरचरण सिंह किंगरा, अयोध्या प्रसाद, श्याम मिड्‌ढा, पुरुषोत्तम मिड्ढा, राजेश गोदारा, संदीप गोदारा, अमेरिकन स्पाेकन इंग्लिश संस्थान के पीके सर, गुरदत्त थोरी, डॉ. संजय जिंदल, डॉ. कांता हिसारिया, सोम सैन, सुभाष गोदारा, महेश विमलाणी ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का आगाज किया। संगरिया संवाददाता सतीश गर्ग ने आभार जताया। कार्यक्रम में एसकेडी यूनिवर्सिटी के डॉ. विक्रम ओलख, सुनील बीरट, डॉ. पवन बिश्नोई, डॉ. विक्रम मेहरा, डॉ. अरुण अग्रवाल, संजीव कुमार, शुभम शर्मा, इंद्रसेन बुगालिया, मनोज पूनियां, विनोद थोरी, बृज प्रकाश भादू, सुरेन्द्र अरोड़, रमन डाबला आदि मौजूद रहे। मंच संचालन डॉ. कोविद कुमार ने किया। कार्यक्रम के अंतिम दौर तक भी विद्यार्थी अपना पुरस्कार प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते रहे। एसकेडी टीम के द्वारा विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न प्रकार के कोर्सेज की जानकारियां प्रदान की गई।

2142 विद्यार्थियों व 311 शिक्षकों का हुआ सम्मान…कार्यक्रम में अतिथियों ने संगरिया क्षेत्र के 2142 विद्यार्थियों का सम्मान किया। खास बात रही कि इन विद्यार्थियों में 10 व 12 बोर्ड परीक्षा के 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी थे। वहीं छात्राओं की संख्या छात्रों से अधिक थी। 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी 150 से अधिक थे।

वहीं 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी 400 से अधिक संख्या में थे। कार्यक्रम में 311 शिक्षकों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में विशेष रूप से सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले मूक बधिर बालक आशीष पुत्र महावीर के 62 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर सम्मान किया गया। अतिथियों का एसकेडी विश्वविद्यालय व दैनिक भास्कर की और से सम्मान किया गया। इंटरनेश्नल मोटिवेशनल स्पीकर ने टिप्स देकर बच्चों को किया मोटिवेट…कार्यक्रम में करीब 1 घंटे तक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर आशीष कांधारी ने मोटिवेशनल स्पीच के माध्यम से बच्चों को मोटिवेट किया। उन्होंने बच्चों को सिखाया कि हमें जिंदगी में कभी भी घबराना नहीं चाहिए। हमें कार्य को हंसते-हंसते करना चाहिए।

कभी भी पढ़ाई के दबाव में नहीं आकर अपने लक्ष्य की तरफ ध्यान देना चाहिए। उन्होंने बच्चों को सिखाया कि हमें आगे बढ़ता रहना चाहिए। हमें सीखने की आदत रखनी चाहिए। उन्होंने अभिभावकों को प्रेरित करने के लिए कई प्रकार के प्रेरित किस्सों के माध्यम से खूब मोटिवेट किया।

गुरु-शिष्य सम्मान: 2142 विद्यार्थी 311 शिक्षक सम्मानित; एसडीएम बोले-बच्चे भविष्य बनाने के लिए मोबाइल और सोशल मीडिया से दूर रहें

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए