fbpx
भरतपुरEDUCATION UPDATES
Trending

विद्या संबल योजना: राजस्थान सरकार की स्कीम | गेस्ट फैकल्टी बनकर कमायें रुपये, पढ़ें पूरी प्रक्रिया

विद्या संबल योजना: राजस्थान सरकार की स्कीम | गेस्ट फैकल्टी बनकर कमायें रुपये, पढ़ें पूरी प्रक्रिया

 

हाइलाइट्स

  • यह व्यवस्था पूर्ण रूप से अस्थायी तथा शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिये होगी
  • छात्रावासों में गेस्ट फैकल्टी का समय शाम को 6 बजे से 7 बजे तक रखा जायेगा

भरतपुर. राजस्थान सरकार की ओर से शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं कुछ ऐसी शिक्षण संस्थान हैं जहां सबंधित विषयों के शिक्षक नहीं होने के कारण विधार्थियों की पढ़ाई में बाधा उत्पन्न हो रही है. इसी बाधा को दूर करने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से राजस्थान विद्या संबल योजना (Rajasthan Vidhya Sambal Yojana) के तहत गेस्ट फैकल्टी के रूप में शिक्षकों की भर्ती की जा रही है. राजस्थान के भरतपुर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से योजना के तहत जिले में संचालित विद्यालय स्तरीय छात्रावासों में विशेषज्ञ अनुभवी व्यक्तियों से गेस्ट फैकल्टी (Guest faculty) के रूप में मानदेय के आधार पर चयन के लिए 7 सितंबर तक आवेदन पत्र मांगे गए हैं.

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक जेपी चामरिया ने बताया कि जिले में संचालित विद्यालय स्तरीय राजकीय छात्रावासों में आवासित छात्रों को गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय पढ़ाने के लिये विषय विशेषज्ञों का विद्या संबल योजना के तहत गेस्ट फैकल्टी के लिये सेवानिवृत्त कार्मिकों एवं निजी अभ्यार्थियों का चयन किया जायेगा. इनका 10वीं, 12वीं, यूजी, बीए. बीकॉम, बीएससी, पीजी, बीएड, पीएचडी, एमफिल डिग्री, सामाजिक सांस्कृतिक व अन्य क्षेत्रों में प्रशंसा पत्र, सम्मान प्राप्त करने एवं अध्यापन के अनुभव के आधार पर वरीयता सूची बनाकर चयन समिति की ओर से चयन किया जायेगा.

गेस्ट फैकल्टी का यह रहेगा समय
उन्होंने बताया कि इन छात्रावासों में गेस्ट फैकल्टी का समय शाम को 6 बजे से 7 बजे तक रखा जायेगा. प्रत्येक छात्रावास में 01 अतिरिक्त गेस्ट फैकल्टी सभी कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के गृह कार्य को कराने में सहयोग करने तथा प्रत्येक छात्र-छात्रा की प्रगति एवं आचरण रिपोर्ट का संधारण कर छात्रावास अधीक्षक को साप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी. उन्होंने बताया कि राजकीय बालिका छात्रावासों में गैस्ट फैकल्टी के चयन में प्रथम वरीयता महिला आवेदक को दी जायेगी.

यह रहेगा मानदेय
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक जेपी चामरिया ने बताया कि गेस्ट फैकल्टी को मानदेय अध्यापक ग्रेड द्वितीय को कक्षा 9 व 10 में पढ़ाने के लिये प्रति घंटा 350 रुपये दिये जायेंगे. वहीं अध्यापक ग्रेड प्रथम के लिये जो कि कक्षा 11वीं और 12वीं के पढ़ायेंगे को प्रति घंटा 400 रुपये देय होगा. यह व्यवस्था पूर्ण रूप से अस्थायी तथा शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिये होगी. भविष्य में इस व्यवस्था के आधार पर नियमित नियुक्ति के लिये दावा नहीं किया जा सकेगा.

यहां मिलेगा आवेदन फॉर्म
राज्य सरकार की विद्या संबल योजना के तहत मांगे गए आवेदन पत्र जिला कलक्ट्रेट कार्यालय स्थित कमरा नंबर 31 से प्राप्त कर सकते हैं. आवेदन-पत्र की प्रक्रिया पूर्ण करके इसी कमरे में 7 सितंबर तक जमा कराना होगा.

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए