fbpx
अजमेरEDUCATION UPDATESअजमेर मंडल
Trending

प्रदर्शन: बीएलओ कार्मिकों ने किया शक्ति प्रदर्शन

अजमेर : प्रदर्शन: बीएलओ कार्मिकों ने किया शक्ति प्रदर्शन

विजय स्मारक, बजरंगढ़, अजमेर पर साेमवार काे सरकारी कार्मिक, जिन्हें प्रशासन ने बीएलओ बना रखा है, का विशाल “शक्ति प्रदर्शन” किया। कार्यक्रम में अपार संख्या में बीएलओ मौजूद रहे और अपने रोष को प्रदर्शन के जरिए प्रकट किया। संयोजन समिति के अध्यक्ष यश दत्त ने बताया कि प्रशासन द्वारा चुनाव अति आवश्यक कार्य को बताकर, सरकारी कार्मिकों से बीएलओ का कार्य, मनमाने ढंग से पूर्ण करवाया जा रहा है। प्रतिनियुक्ति और मानदेय देने के नाम पर उनका शोषण किया जा रहा है, उनको स्वयं के परिवार से दूर किया जा रहा है, वह डिप्रेशन में जीवन जी रहा है।

 

संघर्ष समिति के सदस्य उपेंद्र जैन का कहना था कि बीएलओ व्यवस्था सरकारी कार्मिकों के मस्तिष्क के ऊपर एक बोझ है, जिसे वह अनमने ढंग से करता है, और खुद को पीड़ित महसूस करता है, 24 घंटे उसके ऊपर इस कार्य का दबाव रहता है। ताहिर खान जो कि पेशे से एक अध्यापक हैं, उनका कहना है कि शिक्षकों को बीएलओ जैसे गैर शैक्षणिक कार्य से लगातार उनका शोषण किया जा रहा है, और समाज का जो सबसे वंचित वर्ग, सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ने के लिए भेजता है, उनकी पढ़ाई सबसे ज्यादा बाधित हो रही है।

शिक्षक नेता अनुपम माथुर का कहना रहा कि निर्वाचन आयोग को अलग कैडर की भर्ती करके, संविदा पर कर्मचारी नियुक्त करने चाहिए, जिन्हें रोजगार भी मिलेगा और बीएलओ कार्य संपादित भी बेहतर तरीके से किया जा सकेगा। निर्वाचन आयोग द्वारा जिन 11 या 12 श्रेणी को इसके लिए अधिकृत किया हुआ है, उनमें से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी एक है, आशा सहयोगिनी जो उनकी सहयोगी है और फील्ड वर्कर भी हैं, उन्हें यह कार्य दे दिया जाए तो, वे बेहतर तरीके से कर पाएंगे, उनके मानदेय में अतिरिक्त वृद्धि भी होगी।

शक्ति प्रदर्शन में बड़ी संख्या में सभी डिपार्टमेंट के बीएलओ कर्मचारी उपस्थित थे। शिक्षक नेता बृजेंद्र शर्मा, राजेश दुबे, प्रदीप अरजानी, रमेश आचार्य, मनोज वैष्णव, माखन लाल माली, मीना शर्मा, हेमलता, अनुपमा, रीना चौधरी, राधेश्याम चौधरी, रवि, विष्णु आदि उपस्थित थे।

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए