fbpx
शिक्षा मंत्रीजयपुरजयपुर मंडल
Trending

शिक्षा मंत्री ने स्टेट ओपन स्कूल के 10वीं 12वीं के सफल परीक्षार्थियों को दी बधाई

Education Minister congratulated the successful students of 10th 12th State Open School

शिक्षा मंत्री ने स्टेट ओपन स्कूल के 10वीं 12वीं के सफल परीक्षार्थियों को दी बधाई

शिक्षा मंत्री ने स्टेट ओपन स्कूल के 10वीं 12वीं के सफल परीक्षार्थियों को दी बधाई

जयपुर 24 अगस्त। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की कक्षा 10वीं एवं 12वीं का परीक्षा परिणाम बुधवार को शिक्षा संकुल परिसर में घोषित किया। डॉ. कल्ला ने सभी सफल परीक्षार्थियों को हार्दिक बधाई दी तथा 10वीं व 12वीं में प्रथम आने वाले विद्यार्थियों से मोबाइल फोन पर बातचीत कर करियर को लेकर उनकी इच्छा जानी एवं उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होने यह भी कहा कि जो सफल नहीं हो पाये हैं उन्हे निराश नहीं होना चाहिए, आशावादी रहना चाहिए, आशावादी व्यक्ति कभी असफल नहीं होता। प्रथम स्थान पाने वाले परीक्षार्थियों से बातचीत के बाद उन्होने कहा कि ओपन स्कूल के इम्तहान देने से विद्यार्थियों में नियमित छात्र बनने की जो उत्सुकता-जिज्ञासा आई है, वह उन्हे आगे ले जायेगी।

 

इन परीक्षार्थियों में 10वीं का परीक्षा परिणाम 49.47 प्रतिशत रहा जो कि गत वर्ष की तुलना में 12.14 प्रतिशत अधिक रहा है। इसमें पुरुषों का परीक्षा परिणाम 50.10 प्रतिशत तथा महिलाओं का 49.90 प्रतिशत रहा। 12वीं का परीक्षा परिणाम 57.60 प्रतिशत रहा। जिसमें पुरुषों का 58.10 प्रतिशत एवं महिलाओं का 57.24 प्रतिशत रहा।

इस अवसर पर शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती जाहिदा खान ने सफल परीक्षार्थियों को मुबारक देने के साथ राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की विशेषता बताते हुए कहा कि यह औपचारिक शिक्षा से वंचित छात्र-छात्राओं को जोड़कर सैकेण्ड्री व सीनियर सैकेण्ड्री कक्षाऐं पास करने की सुविधा प्रदान कर रहा है। जिनसे शिक्षा छूट गई है उनको जोड़ने के लिए यह बहुत अच्छा माध्यम है।

राज्य परियोजना निदेशक, (राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद) डॉ. मोहन लाल यादव ने भी ओपन स्कूल को छात्र-छात्रों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प बताया। उन्होंने कहा की इसमें उत्तीर्ण होकर आगे कॉलेज की पढ़ाई को नियमित रखा जा सकता है।

 

परीक्षा परिणाम के समय राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के निदेशक श्री प्रवीण कुमार लेखरा एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। मई-जून 2022 में आयोजित परीक्षा परिणाम अल्प समय में तैयार करने के लिए शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती जाहिदा खान सहित उपस्थित उच्चाधिकारियों ने स्टेट ओपन स्कूल से जुडे़ अधिकारियों, कार्मिकों को शुभकामनाएं दीं।

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए