fbpx
जयपुरजयपुर मंडल
Trending

राज्य भर के थियेटर्स में हुआ ‘गांधी’ फिल्म का निःशुल्क प्रदर्शन- छात्रा वर्ग ने बड़ी संख्या में देखी फिल्म फिल्म का निःशुल्क प्रदर्शन एक सितम्बर तक चलेगा

Free screening of the film 'Gandhi' in theaters across the state - The film was seen in large numbers by the students, the free screening of the film will continue till September 1

राज्य भर के थियेटर्स में हुआ ‘गांधी’ फिल्म का निःशुल्क प्रदर्शन- छात्रा वर्ग ने बड़ी संख्या में देखी फिल्म फिल्म का निःशुल्क प्रदर्शन एक सितम्बर तक चलेगा

राज्य भर के थियेटर्स में हुआ ‘गांधी’ फिल्म का निःशुल्क प्रदर्शन-
छात्रा वर्ग ने बड़ी संख्या में देखी फिल्म,
फिल्म का निःशुल्क प्रदर्शन एक सितम्बर तक चलेगा

जयपुर, 24 अगस्त। आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में राज्य भर के थियेटरों में रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित ऑस्कर विनर फिल्म ‘गांधी‘ का निःशुल्क प्रदर्शन हुआ। स्वतंत्रता आंदोलन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के योगदान को समर्पित इस फिल्म को राज्य के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में देखा और महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों और उनके सिद्वांतों से परिचित हुए। फिल्म का मार्निंग शो में निःशुल्क प्रदर्शन 1 सितम्बर तक चलेगा।

सूचना एवं जनसम्पर्क, कला एवं संस्कृति तथा शिक्षा विभाग के सहयोग से इस फिल्म का प्रदर्शन किया जा रहा है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने फिल्म के प्रदर्शन के लिए सरकार के निर्णय के बाद नेशनल फिल्म डिवीजन कॉरपोरेशन से विशेष अनुमति ली थी। जिलों में स्थानीय प्रशासन के सहयोग से फिल्म का प्रदर्शन किया जा रहा है।

गांधी फिल्म के निःशुल्क प्रदर्शन के पीछे सरकार का उद्देश्य गांधी दर्शन तथा मानव मूल्यों के प्रति विद्यार्थियों को जाग्रत करना है। जिस तरह से महात्मा गांधी की प्रासंगिकता वर्तमान समय में भी बरकरार है, उसी प्रकार यह फिल्म आज के दौर में भी प्रासंगिक है।
उल्लेखनीय है कि सन 1982 में आयी ‘गांधी’ फिल्म को ऑस्कर के लिए 11 कैटेगिरी में नामित किया गया था, जिसमें फिल्म ने 8 श्रेणियों में ऑस्कर अवार्ड जीता था। 3 घंटे 11 मिनट की इस फिल्म में ‘बेन किंग्सले’ ने महात्मा गांधी की अविस्मरणीय भूमिका निभाई थी तथा रोहिणी हटंगड़ी ने अपने अभिनय से कस्तूरबा गांधी की भूमिका को अमर कर दिया था।

राजधानी के राजमंदिर सिनेमा हॉल में फिल्म का आयोजन हुआ। इस दौरान शांति अहिंसा निदेशालय के निदेशक श्री मनीष शर्मा, जिला कलेक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित, वरिष्ठ गांधीवादी रमेश पांड्या, वित्त निगम के अध्यक्ष राज्यमंत्री श्री शंकर यादव, वरिष्ठ गांधीवादी धर्मवीर कटेवा, सवाई सिंह, रुपेंद्र सिंह चांँपावत, भूपेंद्र शर्मा, सुनील शर्मा, रमा शर्मा, गिर्राज शर्मा, सत्यनारायण गंगवाल, पुरुष भारद्वाज सहित छात्र-छात्राओं ने फिल्म को काफी सराहा।

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए