fbpx
REETEDUCATION UPDATES
Trending

शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी: जनवरी में होगी मुख्य परीक्षा | रीट पास कर चुके अभ्यर्थी ही हो सकेंगे शामिल

शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी: जनवरी में होगी मुख्य परीक्षा | रीट पास कर चुके अभ्यर्थी ही हो सकेंगे शामिल

शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी: जनवरी में होगी मुख्य परीक्षा | रीट पास कर चुके अभ्यर्थी ही हो सकेंगे शामिल

 

जयपुर : शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी: जनवरी में होगी मुख्य परीक्षा | रीट पास कर चुके अभ्यर्थी ही हो सकेंगे शामिल

राजस्थान के लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो गया है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने जनवरी में 46,500 पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया है। जिसके तहत लेवल-1 और लेवल-2 की परीक्षा ढाई घंटे की होगी। परीक्षा में 300 नंबर के लिए 150 सवाल पूछे जाएंगे। ​​​​​जिसके गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। ​​कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि जुलाई में आयोजित की गई पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही जनवरी में आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

 

लेवल-1 का सिलेबस
राजस्थान में कक्षा 1 से 5 तक के लिए तय किए गए सिलेबस में राजस्थान का भौगोलिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान के साथ ही राजस्थानी भाषा को शामिल किया गया है। इसमें राजस्थान का भूगोल, इतिहास, संस्कृति और राजस्थानी भाषा, राजस्थान का सामान्य ज्ञान, शैक्षणिक परिदृश्य और निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम और सामयिक विषय भी रखे गए हैं। वहीं हिंदी, अंग्रेजी और गणित के साथ ही सामान्य विज्ञान और सामाजिक अध्ययन, सूचना तकनीकी और शैक्षणिक मनोविज्ञान को शामिल किया गया है।

लेवल-2 का सिलेबस
शिक्षक भर्ती लेवल-2 के लिए भी परीक्षा के नंबर और संख्या लेवल-1 के बराबर ही रहेगी। इसके साथ ही सिलेबस में लेवल-1 के अधिकांश विषयों को सम्मिलित किया गया है। वहीं तृतीय भाषा में अंग्रेजी के साथ ही संस्कृत, हिंदी, पंजाबी और उर्दू को भी शामिल किया गया है। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है। ऐसे में हर गलत जवाब पर एक तिहाई नंबर काटा जाएगा।

लेवल-2 में 80 नंबर का राजस्थान का भौगोलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान, राजस्थान भाषा, 50 नंबर का राजस्थान का सामान्य ज्ञान, शैक्षिक परिदृश्य, निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम और सामयिक विषय, 120 नंबर का संबंधित विद्यालय का ज्ञान जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, सिंधी, पंजाबी, ऊर्दू, गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन को शामिल किया गया है।

इसके साथ ही 20 नंबर का शैक्षणिक रीति विज्ञान जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, सिंधी, पंजाबी,उर्दू, गणित, सामान्य विज्ञान, सामाजिक अध्ययन को शामिल किया गया है। वहीं 20 नंबर का शैक्षणिक मनोविज्ञान, 10 नंबर की तकनीकी को शामिल किया गया है।

लेवल-1 में 100 नंबर का राजस्थान का भौगोलिक,ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान,राजस्थानी भाषा जिसमें भूगोल, इतिहास और संस्कृति,राजस्थानी भाषा को शामिल किया गया है। वहीं 80 नंबर का राजस्थान का सामान्य ज्ञान,शैक्षिक परिदृश्य,निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम और सामियक विषय को शामिल किया गया है।

इसके साथ ही 10 नंबर हिंदी, 10 नंबर अंग्रेजी, 10 नंबर गणित, 10 नंबर सामान्य विज्ञान, 10 नंबर सामाजिक अध्ययन, 8 नंबर शैक्षणिक रीति विज्ञान, 8 नंबर हिंदी, 8 नंबर अंग्रेजी, 8 नंबर गणित, 8 नंबर सामान्य विज्ञान, 8 नंबर सामाजिक अध्ययन के साथ ही 20 नंबर का शैक्षणिक मनोविज्ञान शामिल किया गया है। इसके साथ ही 10 नंबर का सूचना तकनीकी सिलेबस शामिल किया गया है।

जाने ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

  • राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद शामिल है।
  • लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी। जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा।
  • 23 और 24 जुलाई को आयोजित हुई पात्रता परीक्षा का रिजल्ट इसी साल सितंबर तक जारी किया जाएगा।
  • अगले साल जनवरी में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

 

खबरें और भी हैं…

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए