fbpx
JOBEDUCATION UPDATES
Trending

PTI भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी: 25 सितंबर को दो पारी में होंगे एग्जाम सिलेक्ट होने पर मिलेगी 33800 सैलरी

PTI भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी: 25 सितंबर को दो पारी में होंगे एग्जाम सिलेक्ट होने पर मिलेगी 33800 सैलरी

जयपुर : शिक्षा विभाग में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी चायन बोर्ड ने प्रदेश में 5546 पदों पर शारीरिक शिक्षक (PTI) की भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। जिसके तहत 25 सितंबर को दो परियों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक, वहीं दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

 

आवेदन करने वाले उम्मीदवार कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि 5546 पदों पर होने वाली भर्ती में 4899 जनरल और 647 पदों पर टीएसपी क्षेत्र के लिए कैंडीडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। जिसके लिए 23 जून से 22 जुलाई तक आवेदन मांगे गए थे।
अभ्यर्थियों के लिए ये गाइडलाइन
ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैल्कुलेटर, तख्ती, पैड, गत्ता, पैन ड्राइव, रबर, टेबल स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर लाने पर रोक रहेगी। इसके साथ ही डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिंग करने के साथ ही परीक्षा समय के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार PTI को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर, होम पेज पर, RSMSSB PTI एडमिट कार्ड वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे।
  • इसके बाद आपको एक नए पेज पर री-डायरेक्ट किया जाएगा।
  • यहां आपको आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • उम्मीदवार यहां से परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंट कर सकते है।

अब तक की सबसे बड़ी भर्ती

ग्रेड थर्ड के 5126+ 420 पदों पर भर्ती अब तक की सबसे बड़ी भर्ती बताई जा रही है। इससे पहले वर्ष 2018 में वसुंधरा राजे सरकार ने एक साथ 4500 पदों पर ग्रेड थर्ड के पीटीआई की भर्ती की थी। ऐसे में शिक्षा विभाग द्वारा इस बार पांच हजार से ज्यादा पीटीआई की भर्ती पहली बार होने का दावा किया जा रहा है।

दरअसल, पिछले दो सालों में राजस्थान के सरकारी स्कूलों में लगभग 5 लाख से ज्यादा नए नामांकन हुए हैं। इसके बाद शिक्षा विभाग ने स्टाफिंग पैटर्न लागू कर हर स्कूल में शिक्षकों के नए पद बनाए हैं। हर स्कूल में छात्रों की संख्या के आधार पर शिक्षकों को लगाया जाएगा। स्टाफिंग पैटर्न के बाद सबसे ज्यादा फायदा शारीरिक शिक्षकों को होगा। पहले जहां स्कूलों में 120 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति होती थी, वहीं नए स्टाफिंग पैटर्न के बाद अब 105 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी।

 

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए