fbpx
कोटा मंडलEDUCATION UPDATESझालावाड़
Trending

छात्रवृति के लिए 30 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन: NSP पोर्टल पर करना होगा अप्लाई PM-USP योजना के तहत मिलेंगे 12 हजार रुपए

छात्रवृति के लिए 30 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन: NSP पोर्टल पर करना होगा अप्लाई PM-USP योजना के तहत मिलेंगे 12 हजार रुपए

Prime Minister Higher Education Promotion Scheme, Students Will Be Able To Apply For Scholarship On NSP Portal Till 30 September

योजना के तहत ग्रेजुएट लेवल पर सिलेक्ट स्टूडेंट को 12 हजार रुपए और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर सिलेक्ट स्टूडेंट को 20 हजार रुपए मिलेंगे।

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन (PM-USP) योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। झालावाड़ जिले के खानपुर में शहीद श्रीमुकुट बिहारी मीणा राजकीय कॉलेज के साथ ही अन्य सरकारी कॉलेजों में 2022-23 के नियमित छात्रों से योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन मांगे गए हैं। छात्र एनएसपी पोर्टल (NSP PORTAL) के माध्यम से लास्ट डेट 30 सितंबर 2022 से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं। राज्य शिक्षा बोर्ड को आवंटित छात्रवृत्तियों की संख्या को 3:3:1 के अनुपात में मानविकी, विज्ञान और कॉमर्स सब्जेक्ट के स्टूडेंट के बीच वितरित किया जाता है।

 

प्रिंसिपल उषा जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत छात्रवृत्ति लेने के लिए 12वीं में 80 प्रतिशत अथवा इससे अधिक नंबर लाने वाले और 4.50 लाख रुपए वार्षिक आय वाले सामान्य, ओबीसी, एमबीसी, एससी, एसटी परिवार के छात्र आवेदन कर सकेंगे। फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट स्कॉलरशिप के नए आवेदन, जबकि सेकेंड और थर्ड ईयर के स्टूडेंट स्कॉलरशिप रिन्यू करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत फर्स्ट ईयर में आवेदन करने वाले स्टूडेंट 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल करने पर ही सेकेंड और थर्ड ईयर में आवेदन करने के पात्र होंगे। योजना के तहत ग्रेजुएट लेवल पर सिलेक्ट स्टूडेंट को 12 हजार रुपए और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर सिलेक्ट स्टूडेंट को 20 हजार रुपए मिलेंगे। स्टूडेंट को योजना के तहत छात्रवृत्ति के रजिस्ट्रेशन के समय आवश्यक पहचान के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य जरूरी जानकारी देनी होगी।

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए