fbpx
खेलजयपुरजयपुर मंडल
Trending

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल गांव-गांव में बना खेलों का माहौल पूर्वाभ्यास में जुटे प्रतिभागी

Rajiv Gandhi Rural Olympic Games Village-village sports environment participants engaged in rehearsal

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल गांव-गांव में बना खेलों का माहौल पूर्वाभ्यास में जुटे प्रतिभागी

जयपुर, 25 अगस्त। खेलों का महाकुंभ राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों की तैयारियां सभी जिलों में जोर-शोर से जारी हैं। प्रदेशभर में 29 अगस्त से प्रारंभ होने वाले इन खेलों के आयोजन के लिए सभी ग्राम पंचायतों में आवश्यक तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, खो-खो, हॉकी तथा शूटिंग बॉल खेलों के लिए पुरुष और महिला टीमों के गठन और पंजीयन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इस भव्य आयोजन के लिए प्रतिभागी पूरे उत्साह के साथ पूर्वाभ्यास में जुटे हैं। प्रतिभागियों के साथ ही हर आमजन में इस ऐतिहासिक आयोजन को लेकर अभूतपूर्व उमंग है।
 
सिरोही में 3 हजार 821 टीमों का गठन
सिरोही जिले की ग्राम पंचायतों में कुल 3 हजार 821 टीमों का गठन किया गया है। इसमें विभिन्न खेलों में पुरूष वर्ग में 2 हजार 470 तथा महिला वर्ग में 1 हजार 351 टीमों का गठन किया गया है। प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग में कबड्डी, टेनिस बाल क्रिकेट, शूटिंग बॉल, हॉकी तथा वॉलीबाल एवं महिला वर्ग में कबड्डी, टेनिस बाल क्रिकेट, खो-खो, हॉकी तथा वॉलीबाल खेलों का आयोजन किया जायेगा।
जिला कलेक्टर डॉ. भंवरलाल ने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए समस्त उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों एवं ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को सभी जरूरी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। समस्त पीईईओ को अपनी एसएसओ आईडी के माध्यम से पंचायत पोर्टल पर खेल मैदान की उपलब्धता, खेल सामग्री, निर्णायकों की सूची एवं अन्य जानकारी शीघ्र अपलोड करने को कहा है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रतियोगिता की नोडल अधिकारी डॉ. श्रीमती शुभमंगला ने बताया कि समस्त पंचायत समितियों में खेलों के लिए गठित समितियों, पीईईओ तथा शारीरिक शिक्षकों की बैठकों का आयोजन कर लिया गया है।
 
उपखण्ड अधिकारियों को प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश
चूरू जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ सिहाग ने अधिकारियों से कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन में अब कुछ ही दिन शेष रहे हैं, इसलिए सभी तैयारियों के साथ यह सुनिश्चित करें कि आयोजन अधिकाधिक जन सहभागिता के साथ सुचारू रूप से संपादित हो। एसडीएम इसके लिए प्रभावी मॉनिटरिंग करें।
जिला कलक्टर सिहाग ने कहा कि सभी विभाग इस महत्वपूर्ण आयोजन में अपनी जिम्मेदारी समझें और भरपूर सहयोग दें। खेल मैदानों का चयन कर वहां खिलाड़ियों के लिए पेयजल, अल्पाहार, छाया, टैंट आदि की समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। सभी उपखंड अधिकारी अपने क्षेत्र मंे अधिकारियों को नियुक्त कर खेल मैदानों का निरीक्षण करवा लें। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 5200 टीमों का गठन हो चुका है।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा है कि चाही जा रही सभी सूचनाएं पोर्टल पर अपलोड करें। सभी उपखंड अधिकारी सरपंचों के साथ बैठक करके सभी विभागों का सहयोग लें। इस दौरान एएनएम, आशा आदि भी सक्रिय रहकर लोगों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ने के लिए प्रेरित करें।
पूर्व तैयारियां शुरू, युवाओं में दिख रहा है उत्साह
झुंझुनूं जिले में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उत्साह लगातार देखने को मिल रहा है। खेलों की पूर्व तैयारियों में युवा, छात्र-छात्राएं और आम लोग जी जान से जुटे हुए हैं। जिला खेल अधिकारी राजेश ओला ने बताया कि जिले में इन खेलों के लिए 9 हजार टीमों का गठन किया जा चुका है।
 
खेलों के साथ आमजन को मिले कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों को लेकर श्रीगंगानगर जिले में उत्साहपूर्ण माहौल है। जिले में 1 लाख 44 हजार 92 खिलाड़ियों ने अपना पंजीयन करवाया है। कबड्डी, खो-खो, शूटिंग वालीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, वालीबॉल और हॉकी के मैचों में जिले की कुल 11 हजार 939 टीमें शामिल होंगी। सर्वाधिक टीमें कबड्डी खेल में शामिल होंगी।
श्रीगंगानगर जिले में ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के लिए जिला प्रशासन सहित अन्य विभाग तैयारियों में जुटे हुए हैं। खेलों के दौरान आमजन को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से गुरूवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एवं मौसमी बीमारियों को लेकर दो पोस्टरों का विमोचन किया गया। जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग ने कार्मिकों से कहा कि खेलों के दौरान युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए उन्हें स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जिले के शत-प्रतिशत लोगों को जोड़ा जाए।
जिला खेल अधिकारी श्री सुरेन्द्र कुमार बिश्नोई ने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों को लेकर खिलाड़ियों में बेहद उत्साह है। इन खेलों की मदद से जहां एक ओर ग्रामीण क्षेत्रों के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा, वहीं दूसरी ओर उन्हें आगे बढ़ने के अवसर मिल सकेंगे।
 
छात्राओं द्वारा आरजीजीओ के लिए गाये गीत
भरतपुर की पंचायत समिति पहाडी की ग्राम पंचायत पीपलखेडा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की दो छात्राओं शर्मा यादव एवं राखी यादव ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में भागीदारी बढ़ाने एवं खिलाडियों को प्रोत्साहित करने के लिए क्षेत्रीय भाषा में दो गीत ‘‘खेलों से प्रतिभाओं का उत्साह बढ़ेगा तथा प्रतिभाओं की हो पहचान‘‘ गाकर राजस्थान के सभी जिलों में धूम मचा रखी है। राजस्थान की सांस्कृतिक परम्परा की खुशबु एवं सांस्कृतिक लोक संगीत को समटे यह गीत राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के प्रति उत्साह बढ़ाने का काम बखूबी कर रहे हैं। इस गीत को यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर व अन्य सोशल मीडिया पर हजारों की संख्या में देखा व शेयर किया जा रहा है।

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए