fbpx
हनुमानगढ़EDUCATION UPDATESबीकानेर मंडल
Trending

रीट की परीक्षा आज से दो पारियों में 26677 युवा परीक्षा देंगे | सेंटर पर 1 घंटे पहले प्रवेश इस बार नेटबंदी नहीं होगी

रीट की परीक्षा आज से दो पारियों में 26677 युवा परीक्षा देंगे | सेंटर पर 1 घंटे पहले प्रवेश इस बार नेटबंदी नहीं होगी

 

हनुमानगढ़ : रीट की परीक्षा आज से दो पारियों में 26677 युवा परीक्षा देंगे | सेंटर पर 1 घंटे पहले प्रवेश इस बार नेटबंदी नहीं होगी

प्रदेश की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा रीट को लेकर जिले में तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। जिला मुख्यालय पर परीक्षा के लिए बनाए गए सभी 46 परीक्षा केंद्रों पर 59,735 अभ्यर्थी पहुंचेंगे। परीक्षा शनिवार और रविवार को 4 परियों में होनी है। वितरण केंद्रों एवं संग्रहण केंद्रों पर व्यवस्थाएं भी पूर्ण कर ली गई हैं। 23 जुलाई को प्रथम पारी में 12,160 दूसरी में 14,517 और 24 जुलाई को तीसरी पारी में 16,886 और चौथी पारी में 16,172 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। पहली पारी का समय सुबह 10 बजे से 12.30 बजे रहेगा जिसमें 9 बजे के बाद केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी।

 

कतार में जो अभ्यर्थी खड़े होंगे उनको 9 बजे से पहले टोकन दिए जाएंगे ताकि उसके बाद कोई कतार में नहीं लग सके। वहीं दूसरी पारी की परीक्षा का समय दोपहर 3 से 5.30 बजे रहेगा। इसमें 2 बजे के बाद एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हो इसके लिए पुलिस-प्रशासन भी मुस्तैदी के साथ जुट गया है। परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस जवानों का जाब्ता तैनात किया जाएगा। गड़बड़ी करने वालों पर भी विशेष टीम की नजर रहेगी। अभ्यर्थियों की सहायता के लिए हेल्प सेंटर भी काम स्थापित किए हैं। जहां परीक्षा केंद्र और बसों की जानकारी उपलब्ध रहेगी।

ये 8 सामाजिक संस्थाएं संभालेंगी नाश्ते और खाने की व्यवस्था

जाट भवन (जंक्शन)- कोर्ट रोर्ड पर स्थित इस भवन में संस्था संचालनों ने विद्यार्थियों के लिए सुबह शाम चाय, नाश्ते, खाने व ठहरने की निशुल्क व्यवस्था की है। लड़के और लड़कियों को ठहरने की अलग अलग व्यवस्था रहेगी। परीक्षार्थियों के लिए जरूरत पड़ने पर वाहन की व्यवस्था भी करेंगे।

लायंस क्लब, हनुमानगढ़- जंक्शन बस स्टेंड पर सुबह शाम चाय, नाश्ते की व्यवस्था ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर करेंगे।

जांगिड़ धर्मशाला- जंक्शन में कोर्ट रोड़ व टाउन में कोहला में स्थित इन दोनों धर्मशाला में सुबह शाम चाय, नाश्ते व ठहरने की निशुल्क व्यवस्था रहेगी।

व्यापार मंडल धर्मशाला- जंक्शन में श्रीगंगानगर फाटक के पास स्थित इस धर्मशाला में लड़के और लड़कियों के ठहरने की निशुल्क व्यवस्था की है। संचालकों का कहना है कि चाय, नाश्ते व खाने के लिए श्रीगंगानगर फाटक के दूसरी तरफ इंदिरा रसोई स्थित है।

नेहरू युवा मंडल, मक्कासर व एकलव्य सेवा संस्थान- युवाओं की इन दोनों संस्थाओं के द्वारा 5 परीक्षा केंद्रों के बाहर चाय, नाश्ता व खाने की निशुल्क व्यवस्था की है। इन 5 सेंटर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मक्कासर, एसकेडी यूनिवर्सिटी, शामिल है।

अंबेडकर भवन, जंक्शन- राजीव गांधी स्टेडियम के पास करणी चौक पर स्थित इस भवन में अंबेडकर नवयुवक संघ के द्वारा 100 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस पर विद्यार्थियों के लिए सुबह शाम चाय, नाश्ता खाना व ठहरने की व्यवस्था की है।

श्री सनातन महावीर दल- टाउन बस स्टैंड के सामने स्थित इस धर्मशाला में 100 रुपए के रजिस्ट्रेशन फीस पर विद्यार्थियों के लिए सुबह शाम चाय, नाश्ता व ठहरने की व्यवस्था की है।

गुप्तदान के रूप में 2500 भोजन पैकेट- एक व्यक्ति गुप्त दान के रूप में ढाई हजार भोजन पैकेट उपलब्ध करवाएंगे।

हनुमानगढ़ से अन्य जिलों को जाने वाली व वापसी की बसें जंक्शन स्टैंड से चलेंगी
हनुमानगढ़ से अन्य जिलों में जाने वाली एवं वापसी की बसें हनुमानगढ़ जंक्शन बस स्टैंड से संचालित होंगी। विभिन्न उपखंडों से आने वाली बसें उपखंडों के बस स्टैंड से हनुमानगढ़ के लिए संचालित होंगी। वापसी में हनुमानगढ़ टाउन बस स्टैंड से संचालित होंगी। बसों के संचालन से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए रोडवेज हनुमानगढ़ के कंट्रोल रूम 9462908640, रोडवेज नोहर कंट्रोल रूम नंबर 9460266793 एवं जिला परिवहन कार्यालय कंट्रोल रूम 9413500691 से प्राप्त की जा सकती है।आपातकालीन चिकित्सा सुविधा के लिए भी टेलीफोन नंबर भी उपलब्ध रहेंगे। सीएमएचओ कार्यालय 01552-261190, जिला अस्पताल 01552-231399 एवं कैनाल कॉलोनी चिकित्सालय 01552-261887 में सूचना दी जा सकती है।

अभ्यर्थियों के लिए…

610 पुलिसकर्मी संभालेंगे व्यवस्था, पहली बार 350 सफाईकर्मी भी लगाए… परीक्षा के मध्यनजर सभी 46 सेंटर्स पर करीब 350 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं 260 पुलिसकर्मी सेंटर्स से लेकर परिवहन और अन्य सुविधाओं को सुचारू रखने में मदद करेंगे। इसी तरह पहली बार नगरपरिषद व पालिकाओं की तरफ से 350 सफाई कर्मचारी भी लगाए गए हैं।

बस स्टैंड-रेलवे स्टेशन पर हेल्प डेस्क, परीक्षा केंद्रों की जानकारी मिलेगी… नगर परिषद को जंक्शन व टाउन बस स्टेंड व रेलवे स्टेशन के अलावा रोडवेज डिपो समेत महत्वपूर्ण अन्य स्थानों पर परीक्षा केंद्र हेल्प डेस्क लगाने के निर्देश दिए हैं। जहां परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र बताने के अलावा सामाजिक संस्थाओं द्वारा चाय, नाश्ते, ठहरने व खाने की व्यवस्था के बारे में जानकारी मिलेगी।

गर्मी के चलते सभी 46 परीक्षा सेंटर्स के बाहर पीने की पानी की व्यवस्था… सभी 46 परीक्षा सेंटर्स के बाहर पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश नगरपालिका को दिए हैं। वहां परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर कैंपर की व्यवस्था की जाएगी।

अभ्यर्थियों से ऑटो चालकों ने ज्यादा किराया वसूला तो होगी कार्रवाई…कलेक्टर ने डीटीओ, ट्रैफिक पुलिस को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कोई भी ऑटो चालक ज्यादा किराया ना वसूले। ऐसा पाया जाता है तो तत्काल कार्रवाई कर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था…किसी भी प्रकार की आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था के लिए सुबह 8 बजे से 6 बजे तक टाउन क्षेत्र के लिए जिला अस्पताल एवं जंक्शन क्षेत्र के लिए कैनाल कॉलोनी अस्पताल में विशेष चिकित्सा दल गठित किए गए हैं, जो आवश्यकता होने पर प्रभावित स्थल के लिए रवाना होंगे।

रीट की परीक्षा आज से दो पारियों में 26677 युवा परीक्षा देंगे | सेंटर पर 1 घंटे पहले प्रवेश इस बार नेटबंदी नहीं होगी

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए