fbpx
EDUCATION UPDATESउदयपुरउदयपुर मंडलप्रतापगढ़
Trending

राजकीय स्कूल की बदली तस्वीर: शिक्षिका ने की हर साल 11 हजार देने की घोषणा | भामाशाह भी जुड़े और इंटरलॉकिंग से बदलाव शुरू

राजकीय स्कूल की बदली तस्वीर: शिक्षिका ने की हर साल 11 हजार देने की घोषणा | भामाशाह भी जुड़े और इंटरलॉकिंग से बदलाव शुरू

 

प्रतापगढ़ : राजकीय स्कूल की बदली तस्वीर: शिक्षिका ने की हर साल 11 हजार देने की घोषणा | भामाशाह भी जुड़े और इंटरलॉकिंग से बदलाव शुरू

प्रतापगढ़ के अरनोद में गौतमेश्वर में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय की तस्वीर जनवरी 2022 से बदलनी शुरू हो चुकी है। अब तक यहां पर इंटरलॉकिंग, चारदीवारी, सुव्यवस्थित कक्षा कक्ष, हैंड पंप जैसे कुछ महत्वपूर्ण कार्य हो चुका है। पिछले साल की बात करें तो बारिश में कीचड़ के कारण बाउंड्री से लेकर विद्यालय तक जाना बच्चों के लिए दूभर था, क्योंकि बीच में कीचड़ हो जाता था। आम दिनों में यहां धूल मिट्टी उड़ती थी। सामने मुख्य सड़क होने से कभी भी बच्चों के साथ हादसा होने का अंदेशा था। कुछ समय पहले तक पेयजल की व्यवस्था नहीं थी।

 

हर साल स्कूल के विकास में दिए 11 हजार
इस दौरान अध्यापिका सोनिया ने 26 जनवरी को घोषणा की कि हर साल विद्यालय के विकास के लिए अपनी सैलरी से ₹11000 देगी। देखते ही देखते उनका यह अभियान सबके दिलों को भा गया और भामाशाह सहित ग्रामीण भी इसमें जुड़ गए। उन्होंने कहा कि जब तक सर्विस है तब तक इसी तरह से विद्यालय के विकास में लगी रहेंगी। प्रधानाचर्य महेन्द्र सिंह ने विद्यालय में विकास समिति की बैठक की और इस अभियान को आगे बढ़ा दिया। देखते ही देखते ग्राम पंचायत द्वारा बाउंड्री वॉल, हैंड पंप, भामाशाह द्वारा इंटरलॉकिंग, ग्रामीणों और स्टाफ ने मिलकर सुव्यवस्थित कक्षा कक्ष जैसे कार्य करवाने शुरू कर दिए। जिसके चलते विद्यालय की स्थिति पिछले साल के मुकाबले काफी हद तक सुधर चुकी है और इसे अगले 2 से 3 साल में और बेहतर बनाने का लक्ष्य लिया गया है।

अब बदलाव के पथ पर विद्यालय
विद्यालय विकास समिति की बैठक में इस बार यहां 80 हजार रुपए एकत्रित हुए। इंटरलाकिंग के सप्लायर दीपक टांक को बैठक में बुलाया। उन्होंने विकास में सबका योगदान देखा तो लागत मूल्य पर ईंट उपलब्ध करवाई। इस तरह परिसर में इंटरलॉकिंग हो गई। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कैलाश चंद्र तेली, ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी भरतकुमार व्यास ने विद्यालय का निरीक्षण कर सराहना की। अभिभावक विनोद गिरी गोस्वामी ने हर स्वतंत्रता दिवस पर विद्यार्थियों को भोजन करवाने, सतीश खराडी ने प्रतिमाह 500 रुपए विद्यालय विकास के लिए देने, कारुलाल गुर्जर ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फल वितरण की घोषणा की। बदलाव की इस कड़ी में अध्ययनरत सभी 40 बच्चों को यहां पढ़ाई के साथ साथ अन्य सह शैक्षणिक गतिविधियों में हिस्सा दिलवाया जाता है।

राजकीय स्कूल की बदली तस्वीर: शिक्षिका ने की हर साल 11 हजार देने की घोषणा | भामाशाह भी जुड़े और इंटरलॉकिंग से बदलाव शुरू

मोनिका ईनानियाँ

नमस्कार मित्रो, मैं मोनिका ईनानियाँ एम. ए. & एम फिल मैं आपको शिक्षा जगत की हर एक हलचल से करवाउंगी अपडेट !!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:

Adblock Detected

आपके सिस्टम में AD ब्लोकर है उसे निष्क्रिय कीजिए